• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
ऋषभ पंत ने ली थी नींद की गोली! पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कोच और कप्तान की लगाई क्लास, जानें बड़ी वजह

ऋषभ पंत ने ली थी नींद की गोली! पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कोच और कप्तान की लगाई क्लास, जानें बड़ी वजह

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

ऋषभ पंत ने ली थी नींद की गोली! पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कोच और कप्तान की लगाई क्लास, जानें बड़ी वजह

 

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट मैच ढाका में चल रहा है. इस मैच में काफी कुछ देखने को मिला. दूसरी पारी में टीम इंडिया काफी मुश्किल में नजर आ रही है. हालांकि, तीसरे दिन भारत ने मेजबान टीम को 314 रन पर समेट दिया था. लेकिन उसके बाद 145 रन का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. वहीं, बैटिंग लाइनअप में बदलाव भी देखने को मिला. जिसके बाद पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कप्तान केएल राहुल (Kl Rahul) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को खरी-खरी सुना दी हैं.

 

दरअसल, टीम इंडिया के कप्तान राहुल का फ्लॉप शो बरकरार रहा जबकि गिल भी सस्ते में चलते बने. उसके बाद 3 नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली के आने की उम्मीद थी. लेकिन अक्षर पटेल बल्लेबाजी करने आए और यह देखने के बाद कई लोगों को हैरानी भी हुई. इतना ही नहीं, विराट के आउट होने के बाद ऋषभ पंत का नंबर था लेकिन बल्लेबाजी करने आए जयदेव उनादकट. भारत ने 50 रन के भीतर अपने 4 बल्लेबाज खो दिए हैं. ऐसे बदलाव के बाद सुनील गावस्कर ने राहुल और द्रविड़ पर नाराजगी जताई है.

विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं- सुनील गावस्कर

गावस्कर ने तीसरे दिन के बाद सोनी स्पोर्ट्स पर बताया, ‘इससे कोहली को अच्छा संदेश नहीं जाता है. वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. जब तक कोहली खुद इसके लिए नहीं कहते, यह अलग बात है. हम इस बारे में नहीं जानते कि चेंजिंग रूम में क्या हुआ. लेकिन यह काफी मुश्किल है. बाएं हाथ का कोई बल्लेबाज हो या नहीं. पंत को कल बल्लेबाजी करने भेजना चाहिए. ये दाएं और बाएं का प्रयोग करना बंद करें.’

कमेंटेटर्स ने भी उड़ा दिया मजाक

सोनी स्पोर्ट्स पर हिंदी पैनल का हिस्सा रहे पूर्व दिग्गज अजय जडेजा और सबा करीम ने भी इस मुद्दे को लेकर बात की. जडेजा ने कहा कि विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और 15 ओवर बचे हुए थे. वहीं, सबा करीम ने इसे लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का विचार बताया. लेकिन उसके बाद उन्होंने कहा, ‘क्या ऋषभ पंत ने नींद की गोली ले रखी थी?’ हालांकि, उन्होंने इस बात का बचाव करते हुए कहा कि उन लोगों के लिए यह कहना आसान है. उन्हें नहीं पता कि कोई अच्छा महसूस कर रहा है या नहीं.

अगर आप भी किसी भी टेंशन या स्ट्रेस (Stress) की वजह से नींद की गोलियां (Sleeping Pills) लेने के आदी हो चुके हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. हम आपको नींद की दवा लेने के कुछ दुषप्रभावों के बारे में बता रहे हैं.  साथ ही यह भी बताएंगे कि कैसे आप इसके सेवन से बच सकते हैं और एक अच्छी नींद का आनंद बिना नींद की गोलियों के कैसे ले सकते हैं.

आप जिस नींद की गोली के एडिक्टेड (Sleeping Pills Addiction) हो चुके हैं वह कहीं न कहीं आपके दिमाग पर बुरा असर डाल रही है. यह हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में बात सामने आई है. यह एंटी कोलीनर्जिक गोलियां और नींद की गोलियां आपकी मैमरी को धीरे धीरे कमजोर करती जाती है. यहां तक की व्यक्ति की सोचने और समझने की क्षमता तक कम होती जाती है. यह दवाइयां एक दम से अपना असर नहीं दिखाती. इसका असर आपको एक महीने में नजर आने लगता है. 

नींद की दवाई खतरनाक

पूरी दुनिया में नींद की दवाई लेने वाले की मृत्यु स्तर में बढ़ोतरी देखी गई है बल्कि जो नींद की दवाई नहीं लेते हैं उनकी संख्या कम है. नींद की दवाई के सेवन से ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा बना रहता है. नींद की दवाईयों के सेवन से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसके नियमित सेवन से आपको कब्ज, सुस्ती, याददाशत कमजोर, पेट दर्द, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप नींद आने के लिए इन टिप्स को अपना कर देख सकते हैं.

तय करें सोने का समय
उठने और सोने दोनों का ही समय निर्धारित कर लें. इससे आपका पूरा रूटीन सही रहेगा और आपको ताजगी भी महसूस होगी.

देर रात तक टीवी और मोबाइल न देखें
नींद न आने में सबसे अहम भूमिका आपका मोबाइल और टीवी निभाता है. इसलिए इसका एडिक्शन छोड़ दें और समय पर सोए और उठे. सोने के समय अच्छे विचार मन में रखें ताकि अच्छी नींद आए.

चाय या कॉफी का ना करें सेवन
नींद का दुश्मन चाय और कॉफी को ही माना जाता है. इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है.

पैर के तलवे की करें मसाज
सोने से हपले हाथ पैर धोकर बिस्तर पर जाएं. साथ ही किसी भी ऑयल से पैरों के तलवों की मसाज करें. इससे नींद ना आने की समस्या दूर होगी.

 

ऋषभ पंत ने ली थी नींद की गोली! पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कोच और कप्तान की लगाई क्लास, जानें बड़ी वजह

  • Share This: