• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में ही क्यों हुआ अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट का रोका? जानें वजह

राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में ही क्यों हुआ अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट का रोका? जानें वजह

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में ही क्यों हुआ अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट का रोका? जानें वजह

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का रोका एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट और उनकी पत्नी शैला की बेटी राधिका मर्चेंट के साथ हो गया है.

राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर में श्रीनाथजी मंदिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लिए खास महत्व रखता है. ये मंदिर, जहां मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी ने गुरुवार को राधिका मर्चेंट से सगाई की, अंबानी परिवार के देवता श्रीनाथजी को समर्पित है.

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में मंदिर में पारंपरिक रोका समारोह में सगाई की. परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सगाई के बाद युवा जोड़े ने अपने आने वाले जीवन के लिए भगवान श्रीनाथजी का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में ही दिन बिताया.

इसी मंदिर से हुई थी 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा
इस साल अक्टूबर में रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने श्रीनाथजी मंदिर से ही राजस्थान में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की थी. नाथद्वारा मंदिर के महंत विशाल बाबा ने तब कहा था, “यह 5जी श्रीजी के लिए है.”

मुकेश अंबानी ने सितंबर में मंदिर में दर्शन किए थे और मंदिर से राजस्थान में 5जी सेवाएं शुरू करने का वादा किया था. 2015 में भी मुकेश अंबानी ने 4जी सेवा शुरू होने से पहले श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन किए थे.

ये है मंदिर का इतिहास
मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक, श्रीनाथजी की मूर्ति को 1665 में वृंदावन के पास गोवर्धन से राजस्थान लाया गया था.

इसके साथ ही वेबसाइट पर बताया गया कि, “मूर्ति मेवाड़ की यात्रा पर गई थी, जिसे पूरा करने में 32 महीने लगे. यहां नाथद्वारा में भगवान को बसाने के फैसले से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी है. जब भगवान को ले जाने वाले रथ का पहिया सीहर नामक स्थान पर कीचड़ में फंस गया, तो राणा ने इसे एक दिव्य संकेत के रूप में देखा कि भगवान कृष्ण यहां बसना चाहते हैं, और इस प्रकार इस जगह पर एक मंदिर बनवाया गया और मंदिर के चारों ओर नाथद्वारा नाम की ये पवित्र नगरी बसाई गई.”

1672 में, भगवान श्रीनाथजी को बनास नदी के तट पर सिहाद गांव, जिसे अब नाथद्वारा कहा जाता है, में बने एक नए मंदिर में रखा गया था.

अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी
परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है,“अनंत और राधिका कुछ सालों से एक-दूसरे को जानते हैं और आज के समारोह से आने वाले महीनों में उनकी शादी की औपचारिक यात्रा शुरू हो रही है. दोनों परिवार राधिका और अनंत के लिए सभी का आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं क्योंकि वे एक साथ रहने की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं.”

मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता ने इस साल जून में मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में राधिका के लिए एक भव्य ‘अरंगेत्रम’ समारोह आयोजित किया था. यह प्रशिक्षित भारतीय शास्त्रीय नृत्य कलाकार राधिका की पहली मंचीय नृत्य प्रस्तुति या ‘अरंगेत्रम’ थी.

 मुंबई. र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी (Nita Ambani) के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) की सगाई राध‍िका मर्चेंट (Radhika Merchant) से हो गई है. राध‍िका मर्चेंट ब‍िजनेसमैन वीरेंन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की बेटी हैं. इस जोड़ी के रोके की रस्‍म राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर में श्रीनाथजी मंदिर में हुई. ये मंदिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लिए खास महत्व रखता है. ये मंदिर अंबानी परिवार के देवता श्रीनाथजी को समर्पित है. राजस्‍थान में सगाई की रस्‍म के बाद गुरूवार को मुंबई में अंबानी पर‍िवार के न‍िवास एंटाल‍िया में सगाई की पार्टी रखी गई. इस मौके पर शाहरुख खान और सलमान खान से लेकर आल‍िया भट्ट और रणवीर स‍िंह तक, कई स‍ितारे पहुंचे.

इस पार्टी में रणबीर कपूर अपनी पत्‍नी आल‍िया भट्ट के साथ पहुंचे. रणबीर कपूर जहां ब्‍लैक कुर्ते में नजर आए, वहीं आल‍िया ग्रीन कलर के ड्रेस में द‍िखीं.

इन दोनों के साथ फ‍िल्‍म ‘ब्रह्मास्‍त्र’ के न‍िर्देशक और आल‍िया-रणबीर के अच्‍छे दोस्‍त अयान मुखर्जी भी नजर आए.

वहीं सलमान खान ने ब्‍लू शर्ट में स्‍टाइल‍िश एंट्री ली. फिल्‍मों के बाहर सलमान अक्‍सर ब्‍लू और ब्‍लैक रंग के कपड़ों में ही नजर आते हैं. सलमान के अलावा शाहरुख खान भी इस पार्टी में पहुंचे पर उनकी स‍िर्फ कार की ही फोटो मीड‍िया के कैमरों में कैद हो सकी.वहीं एक्‍ट्रेस जाह्नवी कपूर प‍िंक कलर की ब्‍यूटीफुल साड़ी में नजर आईं.

अंबानी परिवार की होने वाली बहू राधिका मर्चेंट
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर चुकीं राधिका एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में काम करती हैं. राधिका मूल रूप से गुजरात के कच्छ से हैं लेकिन वह पिछले काफी समय से मुंबई में ही रह रही हैं. उन्‍होंने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और जुहू स्थित इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल से अपनी पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से एक इंटरनेशनल लेवल का डिप्लोमा हासिल किया.

राध‍िका ने न्‍यूयॉर्क यूनीवर्स‍िटी से पॉलीट‍िक्‍स और इकॉनोम‍िक्‍स में ड‍िग्री ली है. इसी ड‍िग्री के बाद राध‍िका लग्‍जरी होम डेवलपर इस्‍प्रवा ग्रुप में शाम‍िल हो गईं. राधिका एनकोर हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की बेटी हैं.

 

 

  • Share This: