• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
विराट-रोहित 12वीं पास तो अनुष्का-रितिका के पास प्रोफेशनल डिग्री, जानिए क्रिकेटर पति के मुकाबले कितनी पढ़ी-लिखी हैं उनकी पत्नियां

विराट-रोहित 12वीं पास तो अनुष्का-रितिका के पास प्रोफेशनल डिग्री, जानिए क्रिकेटर पति के मुकाबले कितनी पढ़ी-लिखी हैं उनकी पत्नियां

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

विराट-रोहित 12वीं पास तो अनुष्का-रितिका के पास प्रोफेशनल डिग्री, जानिए क्रिकेटर पति के मुकाबले कितनी पढ़ी-लिखी हैं उनकी पत्नियां

क्रिकेट ऐसा खेल है, जिसमें चमक-धमक के साथ काफी पैसा भी मिलता है. कुछ सालों में ही खिलाड़ी स्टार स्टेटस हासिल कर लेते हैं. मैदान पर अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से विपक्षी टीम के छक्के छुड़ाने वाले ऐसे कई भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में आ जाने या क्रिकेट को बतौर करियर अपना लेने के कारण पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी. इसमें पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं. यह दोनों 12वीं के बाद पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए. लेकिन, विराट की एक्ट्रेस पत्नी अनुष्का शर्मा और रोहित की वाइफ रितिका सजदेह ने प्रोफेशनल डिग्री ली है. यानी दोनों अपने पतियों से ज्यादा पढ़ी-लिखी हैं. क्या ऐसे कई और मौजूदा क्रिकेटर हैं, जिनकी पत्नियां उनसे ज्यादा पढ़ी-लिखीं हैं. आइए जानते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली फैंस के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं. मैदान पर जब इनका बल्ला बोलता है तो फिर विपक्षी टीम खैर मनाती है. इन दोनों की पत्नियां भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनकी भी अच्छी खास फैन फॉलोइंग है. क्रिकेट के कारण रोहित और विराट की पढ़ाई तो अधूरी रह गई. लेकिन, इन दोनों की पत्नियां काफी पढ़ी-लिखीं हैं. दोनों के पास ही प्रोफेशनल डिग्री है.

बॉलीवुड स्टार अनुष्का शर्मा ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली से 11 दिसंबर, 2017 को शादी की थी. विराट ने तो कम उम्र में ही टीम इंडिया तक का सफर तय कर लिय़ा था. क्रिकेट को करियर के तौर पर अपनाने की वजह से वो 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर पाए. लेकिन, अनुष्का ने आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया है और इसके बाद इकोनॉमिक्स में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. वो अपनी एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी चलाती थी. लेकिन, मां बनने के बाद उन्होंने यह जिम्मेदारी अपने भाई को सौंप दी है. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में होती है. वो क्रिकेट मैदान में बड़े-बड़े गेंदबाजों के छक्के छुड़ा चुके हैं. लेकिन, क्रिकेट के कारण वो भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए. रोहित ने मुंबई के स्वामी इंटरनेशनल स्कूल और रिजवी कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स में पढ़ाई की है. वे 12वीं पास हैं. जबकि उनकी पत्नी रितिका सजदेह ग्रेजुएट हैं. उन्होंने प्रोफेशनल डिग्री हासिल करने के बाद अपने भाई बंटी सजदेह की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी से बतौर स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजर करियर की शुरुआत की थी.

टीम इंडिया के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने शुरुआती पढ़ाई उसी स्कूल से की थी, जिसमें उनकी मां प्रिंसिपल थी. लेकिन, क्रिकेट को लेकर ऐसा जुनून था कि उन्होंने इसी खेल में करियर बनाने के लिए 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और बहुत कम उम्र में फर्स्ट क्लास डेब्यू कर लिया था. बुमराह ने 2021 में स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन से शादी की थी. संजना ने अपनी स्कूलिंग पुणे के बिशप स्कूल से की थी. इसके बाद उन्होंने सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पुणे से बीटेक की डिग्री ली थी. वो पढ़ने में बहुत तेज थीं और सिम्बोसिस में उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला था. 

अपनी फिरकी के जाल में बड़े से बड़े बल्लेबाजों को उलझाने वाले युजवेंद्र चहल ने हरियाणा के महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ हेल्थ साइंस से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. चहल ने स्कूली शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. लेकिन उनकी पत्नी धनश्री वर्मा ने 2014 में नवी मुंबई स्थित डी वाई पाटिल डेंटल कॉलेज से पढ़ाई की है. वो ट्रेंड डांसर भी हैं. 

रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा काफी पढ़ी-लिखी हैं. उन्होंने आत्मिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, राजकोट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. वो हाल ही में बीजेपी के टिकट पर गुजरात विधानसभा का चुनाव जीतकर विधायक भी बनी हैं.

भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन की एजुकेशन अच्छी रही है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने चेन्नई के एसएस एन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी में बीटेक की डिग्री हासिल की है. उनकी पत्नी प्रीति ने भी आईटी में इनइन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी से बी.टेक किया है.

  • Share This: