• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
टेस्‍ट क्रिकेट का वो दुर्लभ रिकॉर्ड जिसे तोड़ने में लगा 4 दशक का वक्‍त…अंत में चला अनिल कुंबले का जादू

टेस्‍ट क्रिकेट का वो दुर्लभ रिकॉर्ड जिसे तोड़ने में लगा 4 दशक का वक्‍त…अंत में चला अनिल कुंबले का जादू

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

टेस्‍ट क्रिकेट का वो दुर्लभ रिकॉर्ड जिसे तोड़ने में लगा 4 दशक का वक्‍त…अंत में चला अनिल कुंबले का जादू

टेस्‍ट क्रिकेट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने की बात जब जहन में आती है तो जुबां पर सबसे पहले पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है. ऐसा होना लाजमी भी है क्‍योंकि साल 1999 में उन्‍होंने दिल्‍ली टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ मेहमान देश के सभी बैट्समैन को एक पारी में आउट कर दिया था. क्‍या कभी सोचा है कुंबले से पहले टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड किस भारतीय के नाम था. आइये हम आपको बताते हैं. 20 दिसंबर 1959 यानी आज ही के दिन जसुभाई पटेल ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनाम किया था.

जसुभाई पटेल के सामने पस्‍त हुए कंगारू

मौका था कानपुर टेस्‍ट था. सामने थी ऑस्‍ट्रेलिया की टीम. भारतीय टीम के कप्‍तान गुलाबराय रामचंद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और पूरी टीम  152 पर पर ऑलआउट हो गई. रिची बेनो की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब बैटिंग के लिए उतरी तो भारत पर बुरी तरह से मैच में पिछड़ने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन जसुभाई पटेल ने ऐसा होने नहीं दिया. 10 में से नौ बैट्समैन को आउट कर उन्‍होंने पूरी कंगारू टीम को 219 रन पर समेट दिया था. वो एक पारी में सभी 10 विकेट निकालने से महज एक विकेट से चूक गए. स्पिनर चंदू बोर्डे ने यह विकेट अपने नाम किया था.

मैच में पिछड़ने के बावजूद भारत ने दर्ज की जीत
जसुभाई पटेल की मेहनत रंग लाई और ऑस्‍ट्रेलिया पहली पारी के आधार पर केवल 62 रन की बढ़त ही ले पाया. इसके बाद दूसरी पारी में नरी कांट्रेक्‍टर की 74 रन और रामनाथ केन्नी की 51 रन की पारी के दम पर भारत ने बोर्ड पर 291 रन लगा दिए. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्‍य मिला. कंगारू टीम अपनी दूसरी पारी में महज 105 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इस तरह भारत ने 119 रन से यह मुकाबला जीत लिया. जसुभाई पटेल ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट हॉल अपने नाम किया था.

कपिल देव भी कर चुके हैं बराबरी

जसुभाई पटेल से एक साल पहले मध्‍यम गति के गेंदबाज सुभाष गुप्‍ते ने भी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैच की एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनाम किया था. साल 1983 में अहमदाबाद टेस्‍ट के दौरान कपिल देव भी इस रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए एक पारी में नौ विकेट ले चुके हैं लेकिन इसे तोड़ने का कीर्तिमान अनिल कुंबले ने साल 1999 में बनाया. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनामा साल 1913 में पहले ही इंग्‍लैंड के सिडनी बर्न्‍स साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में कर चुके थे. मुथैया मुरलीधरन दो बार इस मुकाम तक पहुंच चुके हैं.

कुंबले सहित 3 गेंदबाज ले चुके हैं पारी में 10 विकेट

एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कीर्तिमान अनिल कुंबले के अलावा दो अन्‍य गेंदबाजों के नाम है. सबसे पहले साल 1956 में इंग्‍लैंड के जिम लेकर इस मुकाम तक पहुंचे थे. बीते साल न्‍यूजीलैंड के एजाज पटेल ने मुंबई टेस्‍ट में एक पारी में भारतीय टीम के सभी 10 बैट्समैन को आउट कर दिया था.

टेस्‍ट क्रिकेट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने की बात जब जहन में आती है तो जुबां पर सबसे पहले पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है. ऐसा होना लाजमी भी है क्‍योंकि साल 1999 में उन्‍होंने दिल्‍ली टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ मेहमान देश के सभी बैट्समैन को एक पारी में आउट कर दिया था.

क्‍या कभी सोचा है कुंबले से पहले टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड किस भारतीय के नाम था. आइये हम आपको बताते हैं. 20 दिसंबर 1959 यानी आज ही के दिन जसुभाई पटेल ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनाम किया था.

 

जसुभाई पटेल के सामने पस्‍त हुए कंगारू मौका था कानपुर टेस्‍ट था. सामने थी ऑस्‍ट्रेलिया की टीम. भारतीय टीम के कप्‍तान गुलाबराय रामचंद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और पूरी टीम 152 पर पर ऑलआउट हो गई. रिची बेनो की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब बैटिंग के लिए उतरी तो भारत पर बुरी तरह से मैच में पिछड़ने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन जसुभाई पटेल ने ऐसा होने नहीं दिया. 10 में से नौ बैट्समैन को आउट कर उन्‍होंने पूरी कंगारू टीम को 219 रन पर समेट दिया था. वो एक पारी में सभी 10 विकेट निकालने से महज एक विकेट से चूक गए. स्पिनर चंदू बोर्डे ने यह विकेट अपने नाम किया था.

 

 मैच में पिछड़ने के बावजूद भारत ने दर्ज की जीतजसुभाई पटेल की मेहनत रंग लाई और ऑस्‍ट्रेलिया पहली पारी के आधार पर केवल 62 रन की बढ़त ही ले पाया. इसके बाद दूसरी पारी में नरी कांट्रेक्‍टर की 74 रन और रामनाथ केन्नी की 51 रन की पारी के दम पर भारत ने बोर्ड पर 291 रन लगा दिए. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्‍य मिला. कंगारू टीम अपनी दूसरी पारी में महज 105 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इस तरह भारत ने 119 रन से यह मुकाबला जीत लिया. जसुभाई पटेल ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट हॉल अपने नाम किया था.

 

कपिल देव भी कर चुके हैं बराबरी जसुभाई पटेल से एक साल पहले मध्‍यम गति के गेंदबाज सुभाष गुप्‍ते ने भी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट मैच की एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनाम किया था. साल 1983 में अहमदाबाद टेस्‍ट के दौरान कपिल देव भी इस रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए एक पारी में नौ विकेट ले चुके हैं लेकिन इसे तोड़ने का कीर्तिमान अनिल कुंबले ने साल 1999 में बनाया. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो एक पारी में नौ विकेट लेने का कारनामा साल 1913 में पहले ही इंग्‍लैंड के सिडनी बर्न्‍स साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में कर चुके थे. मुथैया मुरलीधरन दो बार इस मुकाम तक पहुंच चुके हैं.

 

कुंबले सहित 3 गेंदबाज ले चुके हैं पारी में 10 विकेट एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कीर्तिमान अनिल कुंबले के अलावा दो अन्‍य गेंदबाजों के नाम है. सबसे पहले साल 1956 में इंग्‍लैंड के जिम लेकर इस मुकाम तक पहुंचे थे. बीते साल न्‍यूजीलैंड के एजाज पटेल ने मुंबई टेस्‍ट में एक पारी में भारतीय टीम के सभी 10 बैट्समैन को आउट कर दिया था.

 

टेस्‍ट क्रिकेट का वो दुर्लभ रिकॉर्ड जिसे तोड़ने में लगा 4 दशक का वक्‍त…अंत में चला अनिल कुंबले का जादू

  • Share This: