• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
भारत के हार की योजना बनाने वाले बांग्लादेशी को विराट कोहली ने दिया गिफ्ट, लुटाया प्यार

भारत के हार की योजना बनाने वाले बांग्लादेशी को विराट कोहली ने दिया गिफ्ट, लुटाया प्यार

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

भारत के हार की योजना बनाने वाले बांग्लादेशी को विराट कोहली ने दिया गिफ्ट, लुटाया प्यार

भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया. ये नतीजा देखने में जितना आसान दिख रहा है, टीम इंडिया को जीत उतनी ही मुश्किल से मिली. मीरपुर टेस्ट के चौथे दिन भारत पर हार का खतरा मंडराने लगा था. 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के 74 रन पर 7 विकेट गिर चुके थे. आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत तक पहुंचाते हुए उलटफेर से बचाया.

 

भारत को मीरपुर टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा परेशान उस खिलाड़ी ने किया जिसने वनडे सीरीज का नतीजा पलटा था. बांग्लादेश के ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज ने आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया को 5 झटके दिए. शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल और ऋषभ पंत के बड़े विकेट इस खिलाड़ी ने झटके. मैच के चौथे दिन अक्षर और पंत को आउट कर मेहदी ने टीम इंडिया को चिंता में डाल दिया था.

विराट ने मिराज को दिया खास गिफ्ट

भारतीय टीम के खिलाफ मिराज का प्रदर्शन शानदार रहा. तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 136 रन पर 9 विकेट गिरने के बाद मेहदी ने मिस्ताफिजुर रहमान के साथ मिलकर 188 रन के लक्ष्य को हासिल किया था. दूसरे वनडे में 8वें नंबर पर आकर शतक लगाकर टीम के स्कोर को 271 रन तक पहुंचाया था. 69 रन पर बांग्लादेश ने इस मैच में 6 विकेट गंवा दिए थे.

विराट कोहली ने सीरीज के दौरान धमाल मचाने वाले मिराज को अपने ऑटोग्राफ की हुई एक टी-शर्ट गिफ्ट की. यह गिफ्ट उनको हमेशा ही याद रहेगा क्योंकि कोहली का कद वर्ल्ड क्रिकेट में कितना उंचा है सभी जानते हैं. मेहदी ने सोशल मीडिया पर विराट से टी शर्ट लेते हुए तस्वीर साझा की है.

टी20 वर्ल्ड कप में बुधवार को भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को और मजबूत कर लिया है. एडिलेड में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को डकवर्थ लुईस स्टर्न सिस्टम के चलते 5 रन से हार का सामना करना पड़ा.
भारत ने बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन बारिश के खलल डालने के बाद उसे नया संशोधित लक्ष्य मिला, जिसके तहत उसे 16 ओवर में 151 रनों की दरकार थी. यहां उसे 5 रन से हार का सामना करना पड़ा.
 

मैच के बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने एक बड़ा आरोप लगाया है. नुरुल ने कहना है कि मैदानी अंपायर्स ने विराट कोहली के ‘फेक फील्डिंग’ को नजरअंदाज कर दिया. अगर ऐसा नहीं होता तो बांग्लादेश को पेनल्टी के पांच अतिरिक्त रन मिलते.

ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के मुताबिक यह घटना बांग्लादेश की पारी के 7वें ओवर की है. इसमें लिट्टन दास ने अक्षर पटेल की गेंद पर ऑफ साइड में शॉट खेला. अर्शदीप ने थ्रो फेंका. गेंद विराट के पास से गुजर रही थी. और कोहली- जो प्वॉइंट पर फील्डिंग कर रहे थे- उन्होंने विकेट पर थ्रो करने का नाटक किया.

उस समय किसी ने इसे नोटिस नहीं किया. मैदानी अंपायर्स मरे इरासमस और क्रिस ब्राउन ने इस पर कोई ऐक्शन नहीं लिया और बांग्लादेशी बल्लेबाजों- नजमुल हुसैन शांतो, जो दूसरे छोर पर थे- ने भी इसका ध्यान नहीं दिलाया. मैच के बाद रिपोटर्स से बात करते हुए नुरुल ने इसका जिक्र किया.

मैच को बारिश के बाद फिर शुरू किया गया. उन्होंने कहा, ‘हम सबने देखा कि मैदान गीला था. और जब इन सब चीजों के बारे में बात हो रही है तो एक फेक थ्रो भी था. इससे हमें पेनल्टी के पांच रन मिलते. वह भी हमें फायदा पहुंचा सकते थे लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका.’

क्रिकेट का नियम 41.5 जो अनफेयर प्ले की बात करता है. इसमें फील्डिंग टीम द्वारा, बल्लेबाज के लिए जानबूझकर बंटाया गया ध्यान, छल करना या उसके लिए व्यवधान पैदा करने का जिक्र है. इसमें आगे कहा गया है कि अगर अंपायर को लगता है कि किसी घटना से इस नियम को तोड़ा गया है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को पेनल्टी के पांच अतिरिक्त रन मिल सकते हैं.’

क्रिकइंफो ने दावा किया है कि सातवें ओवर की उस गेंद का रिप्ले देखने से पता चलता है कि कोहली ने बल्लेबाज को चकमा देने की कोशिश की थी. अर्शदीप का थ्रो उनके दाएं हाथ के पास से निकला और उसी समय उन्होंने ऐसा ऐक्शन किया- जैसे वह रीले थ्रो कर रहे हों.

अब सवाल यह उठता है कि क्या नियम यह कहता है कि अंपायर्स को फौरन यह फैसला लेना होता है कि क्या बल्लेबाजों को चकमा देने की कोशिश की गई है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बल्लेबाजों ने चकमा खाया या नहीं.

भारत के हार की योजना बनाने वाले बांग्लादेशी को विराट कोहली ने दिया गिफ्ट, लुटाया प्यार

  • Share This: