• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
आखिर हम भी इंसान हैं... टीम इंडिया के लिए रन बनाना हो गया था मुश्किल.. KL Rahul ने जीत के बाद बताया क्यों थे नर्वस

आखिर हम भी इंसान हैं... टीम इंडिया के लिए रन बनाना हो गया था मुश्किल.. KL Rahul ने जीत के बाद बताया क्यों थे नर्वस

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

आखिर हम भी इंसान हैं... टीम इंडिया के लिए रन बनाना हो गया था मुश्किल.. KL Rahul ने जीत के बाद बताया क्यों थे नर्वस

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान केएल राहुल ने मीरपुर टेस्ट में मिली यादगार जीत के बाद राहत की सांस ली. राहुल की अगुआई में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को उसी की सरजमीं पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित किया. मीरपुर में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच बेहद रोमांचक रहा. एक समय भारत को 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 74 पर 7 झटके लग चुके थे. इसके बाद आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने टीम को मुश्किलों से निकाला. जीत के बाद केएल राहुल ने कहा कि
7 विकेट गंवाने के बावजूद उन्हें अपने बल्लेबाजों पर पूरा भरोसा था.

भारत ने मीरपुर टेस्ट के चौथे दिन सुबह 4 विकेट पर 45 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने 3 विकेट जल्दी गंवा दिए जिससे स्कोर 7 विकेट पर 74 रन हो गया. श्रेयस अय्यर (46 गेंदो पर नाबाद 29) और रविचंद्रन अश्विन (66 गेंदों पर नाबाद 42) ने यहीं से जिम्मेदारी संभालकर 71 रन की साझेदारी की और भारत को चौथे दिन लंच से पहले ही लक्ष्य तक पहुंचाया.

‘हमें उन पर विश्वास था लेकिन नर्वस भी थे’
राहुल ने मैच के बाद कहा, ‘आपको क्रीज पर मौजूद अपने बल्लेबाजों पर भरोसा दिखाना होता है. हमें उन पर विश्वास था लेकिन नर्वस भी थे. आखिर हम भी इंसान हैं। लेकिन हमें अपने बल्लेबाजों पर पूरा भरोसा था. बकौल केएल राहुल, ‘आज अश्विन और श्रेयस ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करके भारत को जीत दिलाई. हम किसी भी समय यह मानकर नहीं चल रहे थे जीत आसान होगी. हम जानते थे कि रन बनाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी.

‘हमने उम्मीद से अधिक विकेट गंवाए’
राहुल ने कहा, ‘नई गेंद से रन बनाना और मुश्किल होता. हमने उम्मीद से अधिक विकेट गंवाए. हमने गलतियां की लेकिन हम इससे सबक लेंगे और उम्मीद है कि भविष्य में हम इस तरह की परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. रोहित शर्मा की जगह टीम की अगुआई कर रहे राहुल ने अपने गेंदबाजों की भी जमकर प्रशंसा की. सीरज में जीत से पता चलता है कि हमने अपने तेज गेंदबाजों को किस तरह से तैयार किया है. अश्विन और अक्षर पटेल ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. उमेश (यादव) ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई. जयदेव उनादकट ने लंबे समय बाद वापसी की लेकिन उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और वह अधिक विकेट लेने के हकदार थे. लेकिन उन्होंने जो दबाव बनाया उसका अश्विन और अक्षर ने फायदा उठाया.’

भारत का इस साल का यह आखिरी इंटरनेशनल मैच था. इसके बाद टीम इंडिया अब नए साल यानी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज की शुआत करेगी.

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) दूसरे टेस्ट में मैच की दशा और दिशा बदलकर रख दी. मेजबान टीम के स्टार ऑलराउंडर मेंहदी हसन मिराज ने अपनी शानदार गेंदबाजी दिखाई. मैच पूरी तरह से बांग्लादेश की गिरफ्त में आ चुका था. 145 के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 100 रन के भीतर ही अपने 7 बल्लेबाजों को खो दिया था. लेकिन एक कैच की कीमत मेजबान टीम को सीरीज में हार से चुकानी पड़ी है.

दरअसल, 9वें स्थान पर बल्लेबाजी करने आए टीम इंडिया के ऑलराउंडर आर अश्विन ने मैच को बदलकर रख दिया. उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की. हालांकि, एक समय ऐसा भी आया जब अश्विन पांच विकेट लेने वाले मेंहदी मिराज की एक डिलीवरी पर वह भी मात खा गए थे. उस दौरान बल्लेबाज के लेग साइड में खड़े मोमिनुल हक के हाथ में कैच गया, लेकिन गेंद हाथ से फिसल गई. उसके बाद अश्विन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 42 रन की मैच विनिंग पारी खेल दी. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें को प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया.

दोनों पारियों की क्या थी स्थिति

बांग्लादेश ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 227 रन पर सिमट गई. उसके जवाब में भारत ने 314 रन बनाए. वहीं, दूसरी पारी में मेजबान टीम की तरफ से लिटन दास और जाकिर हसन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और भारत के सामने 145 रन का टारगेट रख दिया. जिसके बाद टीम इंडिया की शुरुआत काफी निराशाजनक थी. लेकिन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने मिलकर मेजबानों के मुंह से जीत छीन ली.

अब श्रीलंका से होगी टक्कर

इस सीरीज के बाद टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका की टीम से होगा. भारत और श्रीलंका के बीच 3-3 मैच की वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी. दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मुकाबला 3 जनवरी को खेला जाएगा जबकि वनडे सीरीज की शुरुआत 10 जनवरी से होगी.

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 22 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच शेर ए बांग्ला स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को तीन विकेट से जीत मिली. इसके साथ ही टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की सूची में और मजबूती से उपर चढ़ी है. मौजूदा समय में भारतीय टीम अंकतालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है.

फाइनल में पहुंचने के आसार हुए तेज:

अंकतालिका में भारतीय टीम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि भारतीय टीम एक बार फिर फाइनल में पहुंच सकती है. हालांकि टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 4-0 या 3-0 से अपने नाम करने की कोशिश करनी होगी. यहां अगर टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा तो फिर उसे अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के परिणाम पर निर्भर होना पड़ेगा.

यही नहीं ब्लू टीम को अंकतालिका में चौथे नंबर स्थान पर काबिज श्रीलंका के परिणाम पर भी अपनी नजर रखनी होगी. राहत भरी खबर यह है कि भारतीय टीम मौजूदा समय में अंकतालिका में अन्य टीमों से काफी आगे है. प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कुछ अनहोनी ही भारतीय टीम को फाइनल से बाहर का रास्ता दिखा सकती है.

ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर काबिज:

अंकतालिका में मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम 13 मुकाबलों में नौ जीत के साथ पहले स्थान पर काबिज है. इसके बाद दूसरे स्थान पर भारत का नाम आता है. भारतीय टीम ने 14 मुकाबलों में आठ सफलता हासिल की है. इसके पश्चात् तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका, चौथे पर श्रीलंका, पांचवें पर इंग्लैंड, छठवें पर वेस्टइंडीज, सातवें पर पाकिस्तान, आठवें पर न्यूजीलैंड और 10वें स्थान पर बांग्लादेश की टीम काबिज है.

आखिर हम भी इंसान हैं... टीम इंडिया के लिए रन बनाना हो गया था मुश्किल.. KL Rahul ने जीत के बाद बताया क्यों थे नर्वस

  • Share This: