• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

  • By Admin
  • 9
  • Comments (04)

अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

कुछ घरेलू उपायों की मदद आप आसानी से अपर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट या यानि श्वास मार्ग को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारी सांस इसी के माध्यम शरीर में प्रवेश करती है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों को ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में संक्रमण की समस्या हो जाती है, जिसके कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखे लाल होना, बहुत अधिक थकान, गले में सूजन और खराब, आवाज में भारीपन और खांसी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में इन्फेक्शन तब होता है जब हमारे मुंह या नाक के जरिए किसी वायरस के कण या बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। यह आपके गले और श्वसन मार्ग को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।

मेयो क्लीनिक के अनुसार यह संक्रमण व्यक्ति को 7-10 दिनों तक परेशान कर कर सकता है। हालांकि कुछ मामलों में इसके लक्षण ठीक होने में 3 सप्ताह तक का समय भी लग सकता है। लोग रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए लोग एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं, जिसका लंबे समय तक सेवन सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता हैा। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ घरेलू उपायों की मदद आप इसके लक्षणों को आसानी से कम कर सकते हैं और इससे राहत पा सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको अपर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन के लिए 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं।

अपर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन के लिए 5 घरेलू उपचार

1. शहद का सेवन करें

शहद एंटीबैक्टिरिल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। जिससे यह हानिकारक संक्रमण वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण श्वास मार्ग और गले में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है।

2. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर आप दिन में 2-3 बार सामान्य चाय के बजाए ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे संक्रमण को जल्द दूर करने में मदद मिल सकती है।

3. काढ़ा बनाकर पिएं

आप पानी में कुछ हर्ब्स और मसाले डालकर जैसे दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, अदरक आदि डालकर उबालते हैं, फिर इसे छानकर शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे भी संक्रमण से जल्द छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। साथ ही सेहत को कई लाभ भी मिलेंगे।

4. पूरा दिन गर्म पानी पिएं

गर्म पानी का सेवन करने से श्वास मार्ग की सूजन कम होती है और गले में खराश की समस्या भी दूर होती है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य को भी कई लाभ प्रदान करता है।

5. गर्म पानी में पुदीना का तेल डालकर भाप लें

पुदीना के तेल में भी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जब आप इसे पानी में डालकर लेते हैं तो यह नाक से लेकर श्वास मार्ग की सूजन शांत करता है और बैक्टीरिया का सफाया करता है। यह गले की सूजन, खराश और खांसी आदि से भी छुटकारा दिलाता है।

अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

  • Share This: