• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
ओवेरियन सिस्ट का आयुर्वेदिक इलाज : इन 5 प्राकृतिक उपायों से करें ओवेरियन सिस्ट का इलाज

ओवेरियन सिस्ट का आयुर्वेदिक इलाज : इन 5 प्राकृतिक उपायों से करें ओवेरियन सिस्ट का इलाज

  • By Admin
  • 9
  • Comments (04)

ओवेरियन सिस्ट का आयुर्वेदिक इलाज : इन 5 प्राकृतिक उपायों से करें ओवेरियन सिस्ट का इलाज

क्या आपको गर्भाशय या अंडाशय में चुभन जैसी महसूस हो रही है ? क्या आपके पीरियड्स अनियमित हो रहे हैं ? अगर हां, तो यह ओवेरियस सिस्ट की निशानी हो सकते हैं। दरअसल, महिलाओं की ओवरी में हर महीने फंक्शनल सिस्ट (Functional cysts) सामान्य रूप में विकसित हो सकते हैं। ये सिस्ट अपेक्षाकृत सामान्य हैं और आमतौर पर चिंता का विषय नहीं होते हैं। लेकिन यह तब चिंता का विषय बन सकते हैं, जब आपको इसकी वजह से किसी विशेष परिस्थिति जैसे- पीरियड्स न होना, पेट में दर्द और ऐंठन रहना से गुजरना पड़ रहा हो। नोएडा स्थित सुरभि हॉस्पिटल की गायनाक्लोजिस्ट एचएन पावना का कहना है कि ओवरी में सिस्ट होना एक सामान्य समस्या हो सकती है। इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आपकी परेशानी ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से उचित सलाह लें।  

इतना ही नहीं, डॉक्टर का कहना है कि अगर परिस्थिति ज्यादा गंभीर नहीं है, तो इसके लिए अधिक ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं, इसका इलाज कुछ प्राकृतिक तरीकों से भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं ओवेरियल सिस्ट का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

1. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय का सेवन कपने से भी ओवेरियल सिस्ट की समस्याओं से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है। कैमोमाइल एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। इसके सेवन से ऐंठन की परेशानी दूर होती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन की समस्या को दूर कर सकते हैं। कैमोमाइल टी को तैयार करने के लिए आप 3-4 बड़े चम्मच कैमोमाइल के सूखे फूल और कुछ पुदीने की पत्तियां लें। इसके बाद इसे 1 कप पानी में उबल लें। करीब 5 मिनट तक पानी को उबालें। फिर इसे 1 कप में छानकर पी जाएं। इससे ओवेरियस सिस्ट से काफी हद तक आराम मिल सकता है। 

2. कैस्टर ऑयल मसाज

कैस्टर ऑयल से पेट के निचले हिस्से की मसाज करने से भी ओवेरियन सिस्ट की परेशानी से आराम पाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा सा कपड़ा लें। अब इसे दो या तीन बार फोल्ड कर लें। अब इस फोल्ट किए हुए कपड़े को कैस्टल ऑयल में डूबो दें। इसके बाद इस कपड़े से पेट के निचले हिस्से को कवर कर लें। फिर इस कपड़े पर एक गर्म पानी का बोतल रख दें। करीब 10 से 15 मिनट तक इससे सिंकाई करें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

ओवेरियल सिस्ट की समस्या से बचाव के लिए आप इन प्राकृतिक तरीकों को अपना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी गंभीर है या आपको घरेलू उपचार लेने के बाद भी कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें और अपना उचित इलाज कराएं।

3. हीट थेरेपी 

ओवेरियन सिस्ट से राहत पाने के लिए हीटिंग पैड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे पेट में दर्द और मासिक धर्म की अनियमितता को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।  हीट थेरेपी लेने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने पेट के निचले हिस्से को गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड से सिंकाई करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगा। इसके अलावा आप गर्म पानी में तौलिया भिगोकर अपने पेट के पास 2 मिनट के लिए लपेट सकते हैं। यह भी आपके लिए प्रभावकारी हो सकता है। 

4. अदरक की चाय

ओवेरियन सिस्ट की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक और हर्बल विकल्प है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकार्सिनोजेनिक ( anticarcinogenic) गुण मौजूद होते हैं, जो ओवेरियन के कैंसर कोशिकाओं (ovarian cancer cells) के विकास को रोकने में मददगार हो सकते हैं। अदरक की चाय को तैयार करने के लिए आप 2 इंच अदरक के टुकड़े को छीलकर काट लें। अब इसे 2 कप पानी में करीब 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद थोड़ी देर के लिए इसे ठंडा करें। फिर इसमें नींबू का रस और शहद डालकर इसका सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

5. एप्सम सॉल्ट बाथ 

एप्सम सॉल्ट बाथ लेने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही यह ऐंठन को कम करने में असरदार हो सकता है। अगर आपको ओवेरियल सिस्ट की समस्या है, तो आप हॉट बाथ ले सकते हैं। इसकी गर्मी अल्सर या ऐंठन के दर्द को कम कर सकती है। एप्सम साल्ट में मैग्नीशियम सल्फेट होता है, जो आपको कई तरह की परेशानी से राहत दिला सकता है। 

 
 

ओवेरियन सिस्ट का आयुर्वेदिक इलाज : इन 5 प्राकृतिक उपायों से करें ओवेरियन सिस्ट का इलाज

  • Share This: