• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं सरसों के तेल से बना फुट मास्क

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं सरसों के तेल से बना फुट मास्क

  • By Admin
  • 9
  • Comments (04)

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं सरसों के तेल से बना फुट मास्क

सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियां ज्यादा हो जाती हैं। इस मौसम में चेहरे की स्किन पर तो रूखापन आता ही है, साथ ही एड़ियों के फटने की समस्या भी बढ़ जाती है। फटी एड़ियों की समस्या को क्रैक हील भी कहा जाता है, इस समस्या में आपको तेज दर्द और ब्लीडिंग भी हो सकती है। फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए आज के समय में मार्केट में भी तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल का इस्तेमाल होने से इनका इस्तेमाल नुकसानदायक होता है। आप फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल से बना मास्क आपको कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है।

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का मास्क- Mustard Oil Mask Benefits For Cracked Heels

महिला हो या पुरुष सभी को फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में न सिर्फ आपको जूते या हील्स वाली सैंडल पहनने में परेशानी होती है बल्कि इसकी वजह से होने वाला दर्द असहनीय हो सकता है। ऐसे लोग जिन्हें यह समस्या लंबे समय से हैं उन्हें ब्लीडिंग का भी सामना करना पड़ता है। फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल से बने मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

सरसों के तेल में मौजूद गुण आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। सरसों के तेल में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है और इसका इस्तेमाल करने से स्किन अंदर तक हाइड्रेट होती है। नियमित रूप से सरसों के तेल से बने मास्क का इस्तेमाल करने से आपको तेजी से फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

कैसे बनाएं सरसों के तेल का मास्क?

फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का मास्क बहुत उपयोगी होता है। इसे बनाने के लिए आपको सरसों का तेल और पैराफिन वैक्स या सफेद मोम की जरूरत होती है। इसे तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच सफेद मोम लें और इसमें आधा कप सरसों का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को थोड़ी देर तक गैस पर गर्म करें और किसी बर्तन में स्टोर कर लें। इसके बाद रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर इस मास्क को अच्छी तरह से लगाएं और मोजे पहन लें। सुबह उठने के बाद पैरों को अच्छी तरह से गर्म पानी से धुलें और साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

सर्दियों का मौसम आते ही स्किन में ड्राइनेस आ जाती है। ड्राइनेस की वजह से स्किन पर तो रूखापन पर आ जाता है। इतना ही नहीं ठंड हवाओं के कारण पैरों में भी ड्राइनेस आ जाती है। पैरों में ड्राइनेस की वजह से फटी एड़ियों की समस्या होने लग जाती है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की क्रीम, लोशन और कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि कुछ क्रीम एड़ियों को खूबसूरत बनाने की बजाय और भी ज्यादा बदसूरत बना देती हैं। ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। शहद के पोषक तत्व स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं, जिससे फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं फटी एड़ियों को शहद से कैसे खूबसूरत बनाया जा सकता है इसके बारे में।

फटी एड़ियों के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें - honey for cracked heels in Hindi

फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के लिए आप शहद के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। फटी एड़ियों के लिए शहद और चावल के आटे के मास्क बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने और लगाने का तरीका।

शहद का मास्क बनाने के लिए सामग्री

  • चावल का आटा - 1 चम्मच
  • शहद - 2 चम्मच
  • पानी या गुलाब जल - आवश्यकतानुसार

शहद का मास्क बनाने की विधि

  • एक बाउल में चावल का आटा और पानी अच्छी तरह से मिलाएं।
  • जब पानी और चावल का आटा अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसमें शहद मिलाएं।
  • शहद, चावल के आटे और पानी के मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक की ये स्मूथ पेस्ट की तरह तैयार न हो जाए।
  • शहद और चावल के आटे के इस पेस्ट को पैरों को साबुन और पानी से क्लीन करने के बाद फटी एड़ियों पर लगाएं।
  • शहद और चावल के आटे के इस पेस्ट को सप्ताह में 2 से 3 बार लगाने से ही आपको फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है।
  • एड़ियों पर शहद का मास्क लगाने के अन्य फायदे

    नियमित तौर पर शहद का मास्क एड़ियों पर लगाने से न सिर्फ फटी एड़ियों से राहत मिलती है बल्कि ये एड़ियों को खूबसूरत बनाने का काम करती है।

  • शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एड़ियों और पैरों के तलवों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

    पैरों के तलवों और एड़ियों पर शहद लगाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद मिलती है। शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

 

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं सरसों के तेल से बना फुट मास्क

  • Share This: