• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
योग और आसन से पहले करें यौगिक वॉर्मअप, जानें इसका सही तरीका

योग और आसन से पहले करें यौगिक वॉर्मअप, जानें इसका सही तरीका

  • By Admin
  • 3
  • Comments (04)

योग और आसन से पहले करें यौगिक वॉर्मअप, जानें इसका सही तरीका

जब आप योगाभ्‍यास करते हैं तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है. आपके शरीर के हर सिस्‍टम के लिए ये फायदेमंद होता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करें. लेकिन योग के बेहतर प्रभाव को पाना है तो जरूरी है कि योग से पहले वॉर्मअप जरूर करें. आज यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका ने यौगिक वॉर्मअप के बारे में जानकारी दी और इसका अभ्‍यास कराया.  बता दें  कि यौगिक वॉर्म में हम वॉर्मअप के दौरान अपने स्‍वांस प्रस्‍वांस पर ध्‍यान देते हैं. यानी कि कहां और कब सांस लेनी है, इस पर विशेष ध्‍यान देते हुए वॉर्मअप करना होता है. ऐसा करने से हमारे शरीर में प्राण शक्ति का अच्‍छी तरह से संचार होता है और शरीर में ऑक्‍सीजन का इंटेक अच्‍छे से हो पाता है.

इस तरह करें शुरुआत

 

अपने अपने मैट पर सबसे पहले पद्मासन या किसी भी आसन में बैठें. आप सुखासन या वज्रासन में भी बैठ सकते हैं. अब उंगलियों को इंटरलॉक करें और ऊपर उठाकर बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 10 तक की गिनती करें. अब आंखों को बंद करें और कमर गर्दन सीधी रखें. सारा ध्‍यान अपने शरीर पर लेकर आएं. अब गहरी सांस लें और सांस छोड़ें. अब महसूस करें कि सांस किस तरह आपके शरीर में जा रहा है और किस तरह बाहर आ रहा है. अब दोनों हाथों को आपस में मिलाएं और एक प्रार्थना करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

इस तरह करें अभ्‍यास

पहला अभ्‍यास
व्रजासन में बैठें और फिर दोनों हाथों को आगे की तरफ रखते हुए घुटनों और हथेलियों पर बराबर वजन देते हुए बैठ जाएं. अब इन्‍हेल करते हुए गर्दन को उठाएं और कमर को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें. अब
सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे करें और कमर को उठाते हुए स्‍ट्रेच करें. ऐसा आप 10 बार करें.

दूसरा अभ्‍यास
ताड़ासन की मुद्रा बनाएं. इसके लिए मैट पर खड़े हो जाएं और
पेट और सीने को अंदर की ओर खींचते हुए उंगलियों को इंटरलॉक करते हुए हाथों को उठाएं और स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें.

तीसरा अभ्‍यास
अब आप वॉर्मअप को
पहला पार्ट कदमताल के साथ करेंगे. इसके लिए आप मैट पर खड़े हो जाएं और पैरों को उठाते हुए कदमताल करें. आप 1 मिनट तक लगातार करें. एक रिदम में आप इसे करें और एक्‍हेल करते रहें.

चौथा अभ्‍यास
अब आप जंपिंग जैक्‍स का अभ्‍यास करें. इसके लिए आप
कूदते हुए पैरों को फैलाएं और दोनों हाथों को उठाते हुए प्रणाम की मुद्रा बनाएं. फिर कूदकर सीधा सावधान की मुद्रा बनाएं. ऐसा आप 10 बार करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते  हैं.

  • Share This: