• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
जानें ऑटोमोबाइल जगत के लिए कैसा रहा बीता हफ्ता, कितनी कारें हुईं लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल

जानें ऑटोमोबाइल जगत के लिए कैसा रहा बीता हफ्ता, कितनी कारें हुईं लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल

  • By Admin
  • 12
  • Comments (04)

जानें ऑटोमोबाइल जगत के लिए कैसा रहा बीता हफ्ता, कितनी कारें हुईं लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल

साल 2023 के जनवरी महीने का पहला हफ्ता ऑटो सेक्टर के लिए खास रहा। इस दौरान देश में कुछ कारों का लॉन्च हुआ तो कुछ के लॉन्च से पहले उनकी जानकारी सामने आई। इसके अलावा कुछ कंपनियों ने कारों की कीमतों में इजाफा किया तो कुछ ने अपनी कारों पर डिस्काउंट की जानकारी दी। हम इस खबर में बीते हफ्ते की खास अपडेट्स को इस खबर में बता रहे हैं।

ग्रैंड विटारा सीएनजी लॉन्च

मारुति की ओर से बीते हफ्ते मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा का सीएनजी वर्जन भारतीय बाजार में पेश किया गया। कंपनी ने एसयूवी के दो वैरिएंट में ही सीएनजी का विकल्प दिया है, जिनमें डेल्टा और जेटा ट्रिम शामिल हैं। सीएनजी वाले डेल्टा वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत 12.85 लाख रुपये और जेटा वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 14.84 लाख रुपये तय की गई है। इंजन की बात करें तो सीएनजी ग्रैंड विटारा में नेक्स्ट-जेन के-सीरीज 1.5-लीटर, डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन मिलता है। ग्रैंड विटारा एस-सीएनजी में 64.6 किलोवॉट पावर के साथ 121.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एसयूवी सीएनजी में 26.6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का एवरेज दे सकती है।

मर्सिडीज एएमजी ई53 कैब्रियोलेट4मैटिक प्लस

लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज की ओर से एएमजी ई53 कैब्रियोलेट4मैटिक प्लस को लॉन्च किया गया। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसे सिर्फ 4.5 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाया जा सकता है। कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। कार में तीन हजार सीसी का छह सिलेंडर इनलाइन इंजन दिया है। इसके साथ कार में एग्जॉस्ट गैस टर्बोचार्जर और इलेक्ट्रिक ऑक्सीलरी कम्प्रैसर मिलता है। कार को 435 हॉर्स पावर के साथ अतिरिक्त 22 हॉर्स पावर की ताकत मिलती है। इसके अलावा कार को 520+ 250 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। कार में शानदार सराउंड साउंड सिस्टम दिया गया है जिसे बरमेस्टर से लिया गया है। इसके साथ ही इसमें एंबिएंट लाइटिंग, वायरलैस चार्जिंग सिस्टम, थर्माट्रॉनिक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वाइड स्क्रीन कॉकपिट, कंट्रोलर के साथ टचपैड, मेमोरी पैकेज, क्रूज कंट्रोल, हेड्स अप डिस्प्ले, फुल डिजिटल एक्सपीरियंस देने के लिए बड़ी डिस्प्ले दी गई हैं। जिनमें कार की जानकारी के साथ ही इंफोटेनमेंट और अन्य कंट्रोल्स की सुविधा मिलती हैं। एएमजी होने के कारण इसके स्टेयरिंग में भी नापा लैदर की फिनिश दी गई है। स्टेयरिंग पर ही कई कंट्रोल्स मिल जाते हैं जिससे ड्राइविंग के समय सड़क पर फोकस रखने में मदद मिलती है। इसकी सीट्स पर भी एएमजी की बैजिंग देखने को मिलती है। लग्जरी और कम्फर्ट के लिए दिए गए फीचर्स के साथ ही इसमें सेफ्टी का भी ध्यान रखा गया है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें फीचर्स को दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 360 डिग्री कैमरा और एक्टिव ब्रेक असिस्ट को भी ऑफर किया गया है। मर्सिडीज एएमजी ई53 कैब्रियोलेट 4मैटिक प्लस की एक्स शोरुम कीमत 1.30 करोड़ रुपये रखी गई है। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी बताया है कि इस साल में भारतीय बाजार में करीब 10 मॉडल्स को लॉन्च किया जाएगा।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और आई7

जर्मन कार मेकर बीएमडब्ल्यू की ओर से बीते हफ्ते में दो बेहतरीन कारों को भारतीय बाजार में पेश किया गया। इन कारों में नई 2023 7सीरीज और इलेक्ट्रिक कार आई7 है। ऑल-न्यू 2023 BMW i7 को 1.95 करोड़ रुपये और 7सीरीज को भारत में 1.70 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। कंपनी ने कारों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है और डिलीवरी इस साल मार्च में शुरू होगी। BMW आई7 को भारत में इसके टॉप-स्पेक एक्स ड्राइव 60 वैरिएंट में पेश किया गया है जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं। इसमें 536.4 बीएचपी का कंबाइंड पावर आउटपुट है और 745 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। आई7 में 101.7 kWh बैटरी पैक मिलता है, जो फुल चार्जिंग में 625 किलोमीटर तक का WLTP प्रमाणित रेंज देती है। वहीं बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज में कई पावरट्रेन ऑप्शंस मिलते हैं। हालांकि, इंडिया में मिलने वाली 740i एम स्पोर्ट वैरिएंट में तीन लीटर इनलाइन-6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 375.4 बीएचपी और 520 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है और इसमें बीएमडब्ल्यू का एक्स ड्राइव ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

किआ ने भी बढ़ाए दाम

साउथ कोरियाई कार कंपनी किआ की ओर से भी नए साल में ग्राहकों को झटका देते हुए कारों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी। कंपनी की ओर से करीब एक लाख रुपये तक के दाम बढ़ाए गए। वैरिएंट और मॉडल के हिसाब से यह बढ़ोतरी अलग-अलग है। कंपनी ने जिन कारों के दाम में बढ़ोतरी की है उनमें सोनेट, सेल्टॉस, कैरेंस और ईवी6 शामिल हैं, जबकि कार्निवल की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। सोनेट की कीमत में 40 हजार रुपये, सेल्टॉस के दाम में 50 हजार रुपये, कैरेंस के दाम में 45 हजार और ईवी6 के दाम में एक लाख रुपये तक की बढ़ोतरी की गई।

सिट्रॉएन की एसयूवी भी हुईं महंगी

फ्रेंच कार कंपनी सिट्रॉएन ने भी नए साल में कारों की कीमतों में इजाफा किया। कंपनी की ओर से कॉम्पैक्ट एसयूवी सी3 के दाम में दस हजार रुपये और सी5 एयरक्रॉस के दाम में 50 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। सी3 के दाम अब 5.98 लाख रुपये से शुरू होकर 8.25 लाख रुपये तक है और सी5 एयरक्रॉस के दाम अब 37.17 लाख रुपये हो गए।

लैक्सस ने बढ़ाए दाम

जापानी लग्जरी कार निर्माता लेक्सस की सहायक कंपनी लेक्सस इंडिया ने देश में अपने पोर्टफोलियो की कीमतों में 3.2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का एलान किया है। कंपनी ने कहा कि बढ़ती मैन्युफेक्चरिंग कॉस्ट और मुद्रा में उतार-चढ़ाव जैसे कारकों के कारण इसके हाइब्रिड मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें 500h, LS 500h, NX 350h और ES 300h शामिल हैं।

मारुति ने नेक्सा को दिया ब्लैक एडिशन

कंपनी ने अपनी 40वीं सालगिरह पर नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाने वाली सभी कारों को ब्लैक एडिशन के साथ बाजार में उतारा। खास एडिशन के साथ अब इग्निस, बलेनो, सियाज, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा को खरीदा जा सकता है। नेक्सा ब्लैक एडिशन इग्निस के जीटा और अल्फा वैरिएंट में उपलब्ध है, सियाज के सभी वैरिएंट्स, एक्सएल6 के अल्फा और अल्फा+ वैरिएंट और ग्रैंड विटारा के जेटा, जेटा+, अल्फा और अल्फा+ वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके साथ ही कंपनी ने इन कारों के लिए लिमिटेड एडिशन एक्सेसरी को भी पेश किया।

महिंद्रा थार टू व्हील ड्राइव का ब्रॉशर

Mahindra Thar 2WD SUV जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है। देश की प्रमुख एसयूवी निर्माता कंपनी ने आधिकारिक लॉन्चिंग से पहले थार ऑफ-रोड एसयूवी के नए वैरिएंट के डिटेल्स के साथ अपने आधिकारिक ब्रोशर को अपडेट किया। Mahindra Thar 2WD वैरिएंट उन लोगों के लिए ज्यादा किफायती विकल्प होगा जो इस आइकॉनिक ऑफ-रोडर को खरीदना चाहते हैं। सस्ते वैरिएंट में 4X4 फीचर की पेशकश होगी। इसे एवरेस्ट व्हाइट, ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एक्वामरीन जैसे नए रंगों में भी ऑफर किया जाएगा। थार एसयूवी के नए वैरिएंट को हार्ड टॉप वर्जन में पेश किया जाएगा। यह इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल, रोल-ओवर मिटिगेशन के साथ ईएसपी और रियर-व्हील ड्राइव वैरिएंट के लिए विशेष रूप से हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी। व्हील साइज में 16-इंच स्टील ऑल या 18-इंच अलॉय चुनने का विकल्प होगा। महिंद्रा थार 2WD की एक्स शोरुत कीमत करीब 11 से 14 लाख रुपये के आस-पास होगी।

टाटा ने जनवरी में दी छूट

टाटा मोटर्स जनवरी 2023 में अपनी चुनिंदा मॉडल्स पर बंपर डिस्काउंट दे रही है। साथ ही कंपनी कुल लोकप्रिय मॉडल्स के MY-2022 स्टॉक क्लियरेंस सेल भी कर रही है। टियागो पर 40 हजार रुपये, टिगोर पर 45 हजार रुपये, हैरियर पर 65 हजार रुपये, सफारी पर भी 65 हजार रुपये की छूट मिल रही है।

फ्रेंच कार कंपनी रेनो की ओर से भी जनवरी 2023 में कारों पर डिस्काउंट की पेशकश की जा रही है। कंपनी की ओर से डिस्काउंट साल 2022 में बनी कारों पर ही दिया जा रहा है। इसके तहत रेनो की सबसे सस्ती और छोटी कार क्विड पर कंपनी जनवरी में 91 हजार रुपये के ऑफर दे रही है। कॉम्पैक्ट एसयूवी काइगर पर भी कंपनी 1.14 लाख रुपये का डिस्काउंट ऑफर कर रही है। एमपीवी ट्राइबर पर सबसे ज्यादा ऑफर मिल रहे हैं। इस एमपीवी पर कंपनी जनवरी महीने में 1.19 लाख रुपये के बेनिफिट्स दे रही है।

टियागो इलेक्ट्रिक की टेस्ट ड्राइव शुरू

कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो की टेस्ट ड्राइव को शुरू कर दिया है। कंपनी के किसी भी शोरूम पर इसकी टेस्ट ड्राइव ली जा सकती है। 28 सितंबर 2022 को इसकी कीमतों का एलान किया गया था और 10 अक्तूबर 2022 को इसकी बुकिंग शुरू की गई थी। इस महीने से कार की डिलीवरी शुरू हो सकती हैं। कार में दो बैटरी का विकल्प दिया गया है जिससे कार को 250 और 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये है।

रेनो ने भी दिया डिस्काउंट

फ्रेंच कार कंपनी रेनो की ओर से भी जनवरी 2023 में कारों पर डिस्काउंट की पेशकश की जा रही है। कंपनी की ओर से डिस्काउंट साल 2022 में बनी कारों पर ही दिया जा रहा है। इसके तहत रेनो की सबसे सस्ती और छोटी कार क्विड पर कंपनी जनवरी में 91 हजार रुपये के ऑफर दे रही है। कॉम्पैक्ट एसयूवी काइगर पर भी कंपनी 1.14 लाख रुपये का डिस्काउंट ऑफर कर रही है। एमपीवी ट्राइबर पर सबसे ज्यादा ऑफर मिल रहे हैं। इस एमपीवी पर कंपनी जनवरी महीने में 1.19 लाख रुपये के बेनिफिट्स दे रही है।

 

 

  • Share This: