• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
क्या पुरानी कार में लग सकता है एयरबैग? जानें कितना है सुरक्षित और कितना आएगा खर्च

क्या पुरानी कार में लग सकता है एयरबैग? जानें कितना है सुरक्षित और कितना आएगा खर्च

  • By Admin
  • 12
  • Comments (04)

क्या पुरानी कार में लग सकता है एयरबैग? जानें कितना है सुरक्षित और कितना आएगा खर्च

भारत में हर साल पांच लाख हादसों में डेढ़ लाख लोगों की जान चली जाती है। इनमें से 65 फीसदी की उम्र 18 से 34 साल के बीच होती है। हाल में ही उद्योगपति सायरस मिस्त्री की भी सड़क हादसे में मौत हो गई थी। सायरस अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे और यात्रा के दौरान हुए हादसे में कार सवार सायरस मिस्त्री सहित कुल दो की मौत हो गई थी। ऐसे हादसों के बाद कारों को और सुरक्षित बनाने पर जोर दिया जा रहा है। सरकार भी कारों को अधिक सुरक्षित बनाने पर जोर दे रही है और इसी कड़ी में कारों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन अगर आपके पास ऐसी कार है जिसमें एयरबैग नहीं हैं और आप भी सुरक्षा के लिए अपनी कार में एयरबैग लगवाना चाहते हैं तो क्या ऐसा संभव हो सकता है। आपके इसी सवाल का जवाब हम इस खबर में दे रहे हैं।

हादसे के समय लगने वाले जोरदार झटके से एयरबैग यात्रियों की छाती, चेहरे और सिर को सुरक्षा देता है। सामान्य शब्दों में इसका काम डैशबोर्ड, स्टेयरिंग और शीशे के बीच ऐसी गद्देदार दीवार बना देता है जिससे गंभीर चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

 

कंपनी के बाहर एयरबैग लगवाने से खतरा

सभी कार बनाने वाली कंपनियां अपनी कारों में एयरबैग तब देती हैं जब वह अच्छी तरह से टेस्ट कर लेती हैं। सभी कारों के लिए अलग-अलग तरीके से एयरबैग डिजाइन किए जाते हैं इसके बाद कारों का क्रैश टेस्ट होता है और उसमें सफल होने के बाद ही कार में एयरबैग लगाए जाते हैं लेकिन अगर आप बाहर से एयरबैग लगवाते हैं तो ऐसी स्थिति में क्रैश टेस्ट का ऑप्शन नहीं मिलेगा और इस बात की पूरी संभावना है कि जरूरत के समय या तो एयरबैग खुलेगा ही नहीं और ऐसी भी संभावना है कि बिना जरूरत के ही एयरबैग खुल जाए। ऐसे मामलों में बाहर से एयरबैग लगवाने में ज्यादा खतरा हो सकता है।

जरूरत से ज्यादा खर्च

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में बताया था कि एयरबैग की कीमत 900 रुपये तक होती है। ऐसे में अगर आप बाहर से एयरबैग लगवाते हैं तो आपको इससे कहीं ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है। आप अपनी कार के स्टेयरिंग को हटाकर दूसरा स्टेयरिंग लगवा सकते हैं जिसमें पहले से ही एयरबैग लगा हुआ हो। ये ऑप्शन भी कुछ ही कारों के साथ संभव है। इसकी लागत निकालें तो हो सकता है कि आप एक नई कार के बराबर ही खर्च कर दें।

  • Share This: