• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, घर में अभी से रख लें ये 5 हेल्थ गैजेट्स

फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, घर में अभी से रख लें ये 5 हेल्थ गैजेट्स

  • By Admin
  • 16
  • Comments (04)

फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, घर में अभी से रख लें ये 5 हेल्थ गैजेट्स

   कोरोना ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. एक्सपर्ट कह रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों में कोविड केसेज बढ़ सकते हैं. जब से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है, इसके बाद भारत में भी कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट बीएफ.7 और एक्सबीबी.1.5 के मामले सामने आ चुके हैं. इससे लोगों में फिर से कोरोना को लेकर दहशत फैल रही है. लेकिन, डरने से बेहतर है कि आप अभी से ही मास्क पहनने, सैनिटाइजर इस्तेमाल करने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ ही घर में भी कुछ जरूरी हेल्थ गैजेट्स रखें, ताकि कोविड के लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से दिखा सकें.

घर में रखें पल्स ऑक्सीमीटर- जब आप कोविड से संक्रमित होते हैं तो कुछ लोगों का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. पल्स ऑक्सीमीटर एक ऐसा हेल्थ गैजेट है, जो ऑक्सीजन लेवल के बारे में बताता है. जब ऑक्सीजन सैचुरेशन कम होता है तो इससे व्यक्ति को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. इस गैजेट से आप ऑक्सीजन सैचुरेशन को मॉनीटर कर सकते हैं. 

डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या होती है, उन्हें घर में डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर जरूर रखना चाहिए. यदि आप कोविड से संक्रमित हो जाते हैं तो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को ट्रैक करते रहना बहुत जरूरी होता है, ताकि एमरजेंसी में आप तुरंत हॉस्पिटल जा सकें.

इन्फ्रारेड थर्मामीटर- कोविड संक्रमण के प्रमुख लक्षणों में से एक बुखार है. इन्फ्रारेड थर्मामीटर एक ऐसा हेल्थ गैजेट है, जिसमें आपको कोविड संक्रमित व्यक्ति के पास गए बिना ही उसके शरीर के तापमान को चेक करने में मदद करता है. इससे सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहती है.

यूवी-सी सैनिटाइजर- यूवी-सी सैनिटाइजर मशीन के जरिए आप अपना लैपटॉप, मोबाइल फोन या अन्य किसी भी गैजेट को कीटाणुरहित बना सकते हैं. जब भी आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह से घर लौटें तो इस गैजेट से अपना फोन, लैपटॉप, ईयरफोन कुछ भी साफ कर लें. यूवी-सी गैजेट यूवी लाइट का इस्तेमाल करते हैं और पानी, सतहों और हवा में वायरस को मारने में कारगर होते हैं. 

नेबुलाइजर मशीन- कोविड के लक्षणों में सर्दी-जुकाम, गले में खराश शामिल होता है. यदि आप स्टीम लेते हैं तो कोल्ड-कफ में आराम मिलता है. नेब्युलाइजर सीने में फंसी हुई पानी की बूंदों को तोड़ने में मदद करता है. दोनों मशीनें उन लोगों के लिए उपयोगी हैं, जिन्हें फेफड़ों में कन्जेशन या अस्थमा की समस्या है. कोविड संक्रमण के दौरान जब कोई व्यक्ति सर्दी और खांसी से ग्रस्त होता है तो स्टीमर और नेबुलाइजर बंद नाक या विंडपाइप में ब्लॉक कफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

 

फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, घर में अभी से रख लें ये 5 हेल्थ गैजेट्स

  • Share This: