• +91 99920-48455
  • a2zsolutionco@gmail.com
नल्ली निहारी और खमीर की रोटी साथ खाने से बढ़ जाएगा ज़ायका, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

नल्ली निहारी और खमीर की रोटी साथ खाने से बढ़ जाएगा ज़ायका, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

  • By Admin
  • 8
  • Comments (04)

नल्ली निहारी और खमीर की रोटी साथ खाने से बढ़ जाएगा ज़ायका, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

सर्दियों के मौैसम में नल्ली निहारी बॉडी को गर्म रखने में मदद करती है.
नल्ली निहारी दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

नॉन-वेजेटेरियन लोगों के बीच नल्ली निहारी की रेसिपी काफी लोकप्रिय है. आमतौर पर नल्ली निहारी बकरे के मांस से बनाई जाती है. ज़ायके से भरपूर होने के साथ ही ये रेसिपी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आप भी अगर नॉनवेज के शौकीन हैं और इन सर्दियों में नल्ली निहारी का स्वाद लेना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. अक्सर रेस्तरां में नल्ली निहारी का जायका उठाया जाता है लेकिन आप अगर टेस्टी नल्ली निहारी को घर पर बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे तैयार कर सकते हैं.
नल्ली निहारी रेसिपी बनाने में भले ही ज्यादा मेहनत और वक्त लगता है लेकिन जब ये बनकर तैयार हो जाती है तो इसका लजीज जायका अलग ही मजा देता है. आइए जानते हैं नल्ली निहारी बनाने की विधि.

नल्ली निहारी बनाने के लिए सामग्री

मटन (नल्ली के पीस) – 1 किलो
प्याज – 2-3
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
गेहूं का आटा – 3 टेबलस्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
निहारी मसाला – 3 टेबलस्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 5 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

निहारी मसाला के लिए
जीरा – 2 टेबलस्पून
काली मिर्च – 1 टी स्पून
सोंठ – 1 टी स्पून
सौंफ – 1 टी स्पून
बड़ी इलायची – 2
तेजपत्ता – 1
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
लौंग – 5
जायफल कद्दूकस – 1/2 टी स्पून

स्वाद से भरपूर नल्ली निहारी (Nalli Nihari) बनाने के लिए सबसे पहले निहारी मसाला तैयार करना होगा. इसके लिए एक पैन में सारे खड़े मसालों को डाल दें और उन्हें धीमी आंच पर भूनें. जब मसाले में से खुशबू आने लग जाए तो गैस बंद कर दें और मसाले ठंडे होने दें. इसके बाद मसालों को मिक्सर जार में डालें और उन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब तैयार निहारी मसाला को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.
अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें 5 टेबलस्पून देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज डालें और हल्की गुलाबी होने तक भून लें. इसके बाद बर्तन में मटन (नल्ली के पीस) डालें और उन्हें करछी से चलाने के बाद 5 मिनट तक भूनें. इसके बाद ऊपर से अदरक पेस्ट, लहसुन पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें.

जब मटन घी और मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो तैयार किया निहारी मसाला इसमें स्वादानुसार डालकर मिक्स करें. ऊपर से 8-9 कप पानी डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि मटन गल न जाए. इसके लिए बर्तन को ढक दें और गैस की फ्लेम धीमी कर दें. मटन को अच्छी तरह से पकने में 4-5 घंटे का वक्त लग सकता है. तय समय के बाद देखें कि मटन पक गया है या नहीं, अगर नहीं पका हो तो इसे तब तक पकाएं जब तक मटन नरम न हो जाए.

जब मटन अच्छी तरह से गल जाए तो एक बाउल में गेहूं का आटा डालें और उसमें आधा कप पानी मिला लें. अब इस घोल को ग्रेवी में धीरे-धीरे चलाते हुए मिक्स करें. अब एक बार फिर बर्तन का ढक्कन लगा दें और 15 मिनट तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब नल्ली निहारी में नींबू का रस और हरी धनिया पत्ती डालकर मिक्स कर दें. स्वाद से भरपूर नल्ली निहारी बनकर तैयार है, इसे गर्मागर्म ही सर्व करें.

  • Share This: